छत्तीसगढ़

सबको करें जागरूक, कोई भी बच्चा ना छूटे पोलियो की दवा खुराक से : एसपी दिव्यांग पटेल

0-5 साल तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा खुराक पिलाने की अपील

Pulse Polio Abhiyan : रायगढ़  पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल एवं सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव ने आज रायगढ़ के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गांधीनगर में बच्चों को पोलियों दवा की दो बूंद पिलाकर राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान की शुभारंभ की।

पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने पालकों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह आप जागरूक होकर बच्चों को पोलियों की ड्रॉप पिलाने पहुंचे है, इसी प्रकार अपने आस-पास के लोगों को भी जागरूक करें। कोई भी बच्चा पोलियों की ड्रॉप लेने से नही छूटना चाहिए। स्वास्थ्य कर्मी हमारे स्वास्थ्य के लिए कार्य करते है, तो हमारा भी कर्तव्य बनता है कि उनका सहयोग करें। सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव ने भी बच्चों को पोलियों की दवा की ड्रॉप पिलाने की अपील की। इस दौरान जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.बी.पी.पटेल ने पल्स पोलियो अभियान के संबंध के विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर पार्षद मती नीलम रज्जू संजय, डबल्यूएचओ डॉ.प्रशांत, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी गांधीनगर डॉ.जी.एस.पैकरा, आरएमएनसीएचए सलाहकार डॉ.राजेश मिश्रा, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक पीडी बस्तिया सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे। (Pulse Polio Abhiyan)

यह भी पढ़े :- अवैध गुटखा फैक्ट्री में जीएसटी विभाग की दबिश, बड़ी मात्रा में गुटखा बनाने का कच्चा सामान और मिक्सर मशीन बरामद

1303 बूथ के माध्यम से 1 लाख 34 हजार 297 बच्चों को दी जाएगी पोलियो की खुराक
जिले में तीन दिवसीय अभियान तहत शून्य से 0-5 साल तक के 1 लाख 34 हजार 297 बच्चों को पोलियो की दवा की खुराक दी जायेगी। जिसके लिए 1303 बूथ बनाया गया है, साथ ही 19 ट्रांजिट टीम, 13 मेला बाजार स्थल एवं 25 मोबाईल दल, जिसमें कुल 2730 सदस्य एवं 283 पर्यवेक्षक पल्स पोलियों अभियान में शामिल है। पहले दिन 03 मार्च को बूथ स्तर पर पोलियो की दवा पिलाई गई। इसी प्रकार 04 तथा 05 मार्च को बूथ गतिविधियों में छूटे हुए बच्चों को टीकाकरण टीम के द्वारा घर-घर भ्रमण कर बच्चों को पोलियो की दवा की खुराक दी जाएगी। (Pulse Polio Abhiyan)

Related Articles

Back to top button