खेल जगत

एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष बने रहेंगे BCCI सचिव जय शाह, लगातार तीसरी बार

ACC Meeting : BCCI के सचिव जय शाह लगातार तीसरी बार एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के अध्यक्ष बन गए हैं. बुधवार को एनुअल जनरल मीटिंग में सर्वसम्मति से उनके कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ाने के फैसले पर मुहर लगी. बता दें कि, श्रीलंका क्रिकेट (SLC) के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने मीटिंग के दौरान शाह के कार्यकाल के विस्तार का प्रस्ताव रखा था जिसे सभी ने स्वीकार किया.

यह भी पढ़े :- हमारे जवान नक्सली चुनौती का बहादुरी के साथ कर रहे हैं मुकाबला : मुख्यमंत्री देव साय

बता दें कि, इससे पहले जय शाह जनवरी 2021 में एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष बने थे. शाह से पहले बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन इस पद पर थे. शाह का कार्यकाल बढ़ाए जाने के बाद वे एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त होने वाले सबसे कम उम्र वाले शख्स बन गए है. शाह को लेकर श्रीलंका क्रिकेट के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने कहा कि, ”एसीसी को पूरे एशियाई क्षेत्र में क्रिकेट को बढ़ावा देने और विकसित करने में महत्वपूर्ण प्रगति की दिशा में ले जाने में जय शाह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. जय शाह के मार्गदर्शन में एसीसी ने बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे क्रिकेट के महाशक्तियों में नई प्रतिभाओं को सामने लाने और उन्हें बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.” (ACC Meeting )

जय शाह ने जताया सबका आभार
लगातार तीसरी बार ACC का अध्यक्ष बनने पर सबका आभार व्यक्त करते हुए जय शाह ने कहा, “मैं एसीसी बोर्ड के निरंतर विश्वास के लिए उनका आभारी हूं. हमें उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के साथ खेल के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए जहां यह अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है. एसीसी पूरे एशिया में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है.”

2025 में टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा एशिया कप
गौरतलब है कि, इंडोनेशिया के बाली में एशियन क्रिकेट काउंसिल की वार्षिक बैठक चल रही है. इस बैठक में एशियन क्रिकेट काउंसिल के तमाम सदस्य हिस्सा ले रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बैठक में एशियन क्रिकेट काउंसिल चैयरमेन के अलावा मीडिया राइट्स पर बातें चल रही हैं. वहीं, इससे पहले एशिया कप को लेकर एशियन क्रिकेट काउंसिल की वार्षिक बैठक में अहम फैसला लिया गया. दरअसल, एशिया कप 2025 वनडे के बजाय टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा. हालांकि, एशिया कप 2024 वनडे फॉर्मेट में खेला गया था. इसकी मेजबानी श्रीलंका ने की थी. वहीं, ऐसा माना जा रहा है कि एशिया कप 2025 ओमान और संयुक्त अरब अमीरात में खेला जा सकता है. (ACC Meeting )

Related Articles

Back to top button