छत्तीसगढ़

भारत की मेजबानी में कल दूसरा वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन आयोजित होगा

भारत की मेजबानी में कल दूसरा वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन आयोजित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उद्घाटन सत्र सुबह 10 बजे शुरू होगा। इसके बाद दोपहर 12:30 बजे से शुरू होने वाले चार समानांतर मंत्रिस्तरीय सत्र होंगे। दोपहर में चार और समानांतर मंत्रिस्तरीय सत्र निर्धारित हैं। ये शाम 04:00 बजे शुरू होंगे। इनमें विदेश मंत्री और ऊर्जा मंत्रियों के सत्र शामिल होंगे। स्वास्थ्य और वाणिज्यऔर अंत में, फिर से एक लीडर सत्र होगा, समापन सत्र शाम 06:30 बजे होगा।

वर्चुअल माध्‍यम से होने वाला यह सम्मेलन भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान हुई बैठकों के निष्‍कर्षों को विकासशील देशों के साथ साझा करने पर केंद्रित होगा। वैश्विक विकास से उत्पन्न चुनौतियों पर भी चर्चा की संभावना है।

यह सम्मेलन अधिक समावेशी और प्रगतिशील विश्व-व्यवस्था की आम आकांक्षा को बनाए रखने के मंच के रूप में काम करेगा। सत्र की मेजबानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। शिखर सम्‍मेलन के पहले सत्र में विकासशील देशों के साझा भविष्‍य के लिए सभी के विकास और सभी के विश्‍वास विषय पर विचार-विमर्श होगा। वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट के पहले संस्करण की मेजबानी इस साल जनवरी में भारत ने वर्चुअल माध्‍यम से की थी।

Related Articles

Back to top button