छत्तीसगढ़

Weather Alert : छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग की एक और भविष्यवाणी, बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है

Weather Alert : छत्तीसगढ़ में मौसम ने ऐसी करवट बदली कि सभी जगह हलचल मच गई। गर्मी के दिनों में छत्तीसगढ़ बारिश की बौछार से तरबतर हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश का सोमवार और मंगलवार दोनों ही दिन प्रभावी रहने की संभावना जताई जा रही है। इस दौरान प्रदेश के सभी जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें सभी जिलों के एक से दो स्थानों पर बारिश होने के साथ ही अंधड़ चलने की संभावना जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें : International Workers’ Day : श्रम दिवस पर होगा श्रमवीरों का सम्मान

इस वर्ष का अप्रैल माहभर का तापमान पिछले वर्षों की तुलना में मानसून जैसा ही रहा। जहां वैशाख मास यानी कि अप्रैल में तेज धूप के साथ लू चलने लगती है, लेकिन इस बार मौसम का मिजाज काफी बदला हुआ है। गर्मी के सीजन में ही मानसून सा नजारा देखने मिल रहा है। रविवार को भी दिन भर धूप नहीं निकली और सुबह से ही तेज हवाओं ने लोगों को ठंडक पहुंचाई। Weather Alert 

आसमान पर काली घटाएं घिर आई और इसके बाद बादलों की गडगड़हाट के साथ झमाझम वर्षा होने लगी। रायपुर सहित आस-पास के क्षेत्र में आधे घंटे तक घुमड़-घुमड़ कर वर्षा होती रही। कई इलाकों में हुई तेज बारिश का पानी सड़कों पर भी भरा रहा। मौसम विभाग के अनुसार रविवार की शाम से रात तक 21.7 मिलीमीटर वर्षा रायपुर में दर्ज की गई।

वहीं, मार्च, अप्रैल के दौरान एक इंच से ज्यादा वर्षा हो चुकी है। रायपुर सहित प्रदेश में दो मई तक इसी तरह वर्षा होने की संभावना है। रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान भी लुड़क गया, जो कि 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम पारा सामान्य से 16 डिग्री कम रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर में चक्रवाती सर्कुलेश बना हुआ है। जहां से लेकर दक्षिणी छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ लाइन है। एक द्रोणिका विदर्भ से तमिलनाडु तक स्थित है। उसके प्रभाव की वजह से प्रदेश में वर्षा हो रही है, दो मई तक रायपुर सहित सभी संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा जारी रहने की संभावना है। इसके बाद तीन मई के बाद मौसम धूप, बादल और वर्षा होने की संभावना है। बहरहाल मौसम में बदलाव के चलते गर्मी का असर बेहद कम हो गया है। Weather Alert 

इन जिलों में आरेंज अलर्ट

रायगढ़, रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर एवं इनसे लगे आसपास के जिलों के लिए आरेंज अलर्ट।

इन जिलों के लिए यलो अलर्ट

बिलासपुर, मुंगेली, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, बस्तर, सुकमा सहित इनके आसपास लगे हुए जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button