छत्तीसगढ़

Berojgari Bhatta : कबीरधाम के 3092 युवाओं के खाते में आया बेरोजगारी भत्ता

Berojgari Bhatta। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत विडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से राज्य के 67 हजार हितग्राहियों के खाते में राशि अंतरित की। उन्होंने इसके अंतर्गत कबीरधाम जिले के 3092 स्वीकृत हितग्राहियों के खाते में 2500 रूपए प्रति लाभार्थी की दर से राशि अंतरित कर लाभान्वित किया।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम में जिले से विडियों कॉन्फ्रेसिंग (video conferencing) के माध्यम से पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर, कलेक्टर जनमेजय महोबे, जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, जिला रोजगार अधिकारी प्रमोद जैन सहित बेरोजगारी भत्ता योजना के हितग्राही प्रकाश साहू, गोमती पटेल, प्रकाश कुमार, गौप्रताप, अशोक आदिले जुड़े रहे। Berojgari Bhatta

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने संबोधन में कहा कि 24 मार्च को बजट पारित हुआ और 1 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया। राज्य के 67 हजार लोगों को आज राशि अंतरित कर दी गई है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि बेरोजगारी भत्ता योजना से आगे की पढ़ाई में मदद मिलेगी। उन्होने कहा कि आप लोग अपने सपनों को पूरा करेंगे। आप लोग बहुत स्वाभिमानी है। छोटी-छोटी राशि आप स्वयं खर्च कर अपनी तैयारी कर पाएं तो आपको राहत मिलेगी। यह शासन की ओर से आपको छोटा सा सहयोग है। आपको इसके लिए केवल ऑनलाइन आवेदन करना है। डीबीटी से आपको राशि दी। Berojgari Bhatta 

यह भी पढ़ें : Bore Basi Day 2023 : जमकर बोरे बासी खाएं और सोशल मीडिया पर करें पोस्ट,CM बघेल ने की अपील

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि एक महीने में हमने 16 करोड़ रूपए की राशि अंतरित कर दी है। पहले इसके पात्रता नियम काफी कठिन थे, अब यह सरल हैं। ढाई लाख रूपए तक के आय वाले इसके पात्र हैं। उन्होंने कहा कि इस राशि का वितरण किया जा रहा है, लेकिन सच्ची खुशी तब होगी जब आपको रोजगार मिलेगा। इसके लिए भी 6 महीने की कार्ययोजना बनाई गई है। आपके प्रशिक्षण के लिए भी पूरी व्यवस्था है। भर्तियों की हमारी तैयारी पूरी है। उन्होंने कहा कि आप सभी के सपने साकार हों। यह कामना करता हूँ।

पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चंद्राकर ने योजना के हितग्राहियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। उन्होंने हितग्राहियों को बेरोजगारी भत्ता की राशि का उपयोग रोजगार प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कहा कि बेरोजगारी भत्ता से पुस्तके एवं शैक्षणिक संबंधित सामाग्री खरीदने में सहयोग मिलेगा। जिससे आसानी से आगे की पढ़ाई कर सकेंगे। कलेक्टर ने बताया कि युवाओं द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाईन आवेदन किया जा रहा है। अब तक जिले के कवर्धा, पंडरिया, बोडला, सहसपुर लाहोरा और सभी नगर पंचायतों क्षेत्रों से 5504 हितग्राहियों ने पंजीकृत कराया है। जिसमें से 3092 हितग्राही स्वीकृत हुए है।

कलेक्टर जनमेजय महोबे के निर्देशन में जिले में बेरोजगारी भत्ता के लिए पंजीयन कराने वाले पात्र बेरोजगारों को लाभान्वित करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इसके लिए 96 कलस्टर बनाये गये हैं और पोर्टल में पंजीयन कराने के पश्चात सत्यापन की कार्यवाही की जा रही है। इसके लिए कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। जिले में अभी तक लगभग 5 हजार 504 आवेदन पंजीकृत हो चुके हैं। जिसमें से 3092 हितग्राही स्वीकृत हुए है। इन बेरोजगारों के खाते में राशि अंतरित की गई।

राज्य शासन द्वारा संचालित बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए बोडला विकासखण्ड के 622 आवेदन स्वीकृत हुए हैं। इसी प्रकार कवर्धा विकासखण्ड के 809, पंडरिया से 877, सहसपुर लोहारा से 382, कवर्धा नगर पालिका क्षेत्र से 219, पंडरिया नपा से 87, पिपरिया नपा से 20, बोड़ला नपा से 30, पांडातराई नपा से 23 और सहसपुर लोहारा नपा से 23 कुल 3092 हितग्राहियों का आवेदन स्वीकृत हुआ है, जिनके खाते में आज राशि अंतरित की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button