छत्तीसगढ़

CG NEWS : कलेक्टर ने मोबाईल डेमोन्सट्रेशन वैन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

जगदलपुर । कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के.ने कलेक्टोरेट परिसर से जिले में ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन (EVM & VVPAT Machine) के प्रचार-प्रसार के लिए 3 मोबाईल डेमोन्सट्रेशन वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विधानसभा आम निर्वाचन 2023 को दृष्टिगत रखते हुए मोबाइल डेमोन्सट्रेशन वैन तैयार किया गया है। वैन के माध्यम से मतदाताओं को ईव्हीएम व वीवीपैट मशीन की जानकारी सभी मतदान केन्द्र, हाट बाजार, विद्यालय एवं महाविद्यालय में दी जाएगी। जिला निर्वाचन कार्यालय के ओर से सभी मतदान केन्द्र को समाहित करते हुए जिले के तीन विधानसभा के लिए मोबाईल डेमोन्सट्रेशन वैन में अलग-अलग प्रभारी व प्रशिक्षक को दायित्व सौंपा गया है।

यह भी पढ़े :- CG NEWS : राजभवन परिसर सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र घोषित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विजय के मार्गदर्शन में विधानसभा निर्वाचन 2023 में शत-प्रतिशत मतदाताओं की ओर से मताधिकार का प्रयोग सुनिश्चित कराने मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मतदाताओं को ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन तथा मतदान केन्द्र में मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए कलेक्टोरेट व सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालयों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र की स्थापना की गई है। (EVM & VVPAT Machine)

इस इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केंद्र में मतदाताओं को वोटिंग मशीन का बटन दबाकर वोट डालने का प्रयोग कराया जा रहा है। सभी मतदान केन्द्रों में ईवीएम का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।इस अवसर कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत ने डेमो वोट देकर जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया और सेल्फी जोन में सेल्फी भी लिया।

गौरतलब है कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप अंतर्गत समावेशी, सुगम व सहभागी निर्वाचन के लिए ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन के संबंध में जनसामान्य को जानकारी दी जा रही है। वोटर वेरीफाइबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वीवीपैट व्यवस्था के तहत वोट डालने के तुरंत बाद कागज की एक पर्ची बनती है। इस पर्ची पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया है, उनका नाम और चुनाव चिन्ह छपा होता है। यह पर्ची वीवीपैट के स्क्रीन पर वोटर को 7 सेकंड तक दिखने के पश्चात वीवीपैट के बॉक्स में कटकर गिरती है। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ प्रकाश सर्वे, वनमण्डलाधिकारी डी पी साहू, अपर कलेक्टर हरेश मंडावी, संयुक्त कलेक्टर व उप जिला निर्वाचन अधिकारी हितेश बघेल, संयुक्त कलेक्टर आस्था राजपूत, जनपद सीईओ गौतम पाटिल, सुब्रत प्रधान सहित निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। (EVM & VVPAT Machine)

Related Articles

Back to top button