इन्फर्मेशनछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री बघेल ने किया ‘जल मितान-युवा उद्यमी’ उद्यमिता कौशल विकास कार्यक्रम का शुभारंभ

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने सोमवार को अपने निवास कार्यालय में जल-जीवन मिशन और यूनिसेफ के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में ‘जल मितान-युवा उद्यमी’ उद्यमिता कौशल विकास कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसकी अध्यक्षता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने की। कार्यक्रम में मुख्य सचिव अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के सचिव डॉ. एस. भारतीदासन, जल जीवन मिशन छत्तीसगढ़ के मिशन निदेशक आलोक कटियार और यूनिसेफ की वाश विशेषज्ञ श्वेता पटनायक उपस्थित रहीं।

सीएम बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) और गुरु रुद्रगुरु सहित अतिथियों ने कार्यक्रम में 90 जल मितान एवम युवा उद्यमियों को टूल किट दिए। टूल किट में युवाओं को सुरक्षा जूता, हेलमेट आदि दिए गए हैं। जल जीवन मिशन के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप लाइन से हर घर में जल आपूर्ति की विकसित की जा रही। अधोसंरचना के स्थाई रखरखाव के लिए राज्य के युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देकर ‘जल मितान’ और ‘युवा उद्यमी’ के रूप में तैयार किया गया है। जल जीवन मिशन एवम यूनिसेफ की भागीदारी से पेयजल आपूर्ति की निर्मित अधोसंरचना के स्थाई रखरखाव के लिए राज्य के 540 युवाओं और 90 युवा उद्यमियों को 21 दिनों की आवासीय ट्रेनिंग दी गई है। युवाओं को प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल, सोलर पैनल रिपेयरिंग, आरओ रिपेयरिंग आदि की ट्रेनिंग दी गई है।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में गौठान बना महिलाओं के लिए रोजगार का जरिया

जल मितान विभिन्न सेवाएं

जल गुणवत्ता परीक्षण सर्विसेज, नल/पाइप फिटिंग रिपेयरिंग, आरो फिटिंग/रिपेयरिंग, इलेक्ट्रिकल फिटिंग /रिपेयरिंग, सोलर पैनल फिटिंग/रिपेयरिंग, पम्प आपरेटर सर्विस प्रदान करेंगे। (Chief Minister Bhupesh Baghel)

Related Articles

Back to top button