कॅरियर टिप्सछत्तीसगढ़

Caste Certificate : छात्रों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में लाएं तेजी : कलेक्टर

Caste Certificate : धमतरी कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने मंगलवार को कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक ली। कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अभियंता पीएचई को निर्देश दिए कि ग्रीष्म काल को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि जल-जीवन मिशन के कार्य से अधिकतम लोगों को लाभान्वित करें।

कलेक्टर ने जिले में बनाये जा रहे स्कूली छात्रों के जाति प्रमाण पत्र के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी बच्चो के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में गति लाएं। इसके साथ ही बने हुए जाति प्रमाण पत्र को ऑनलाइन अपलोड भी किया जाए। Caste Certificate

उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी को भी निर्देशित किया कि जाति प्रमाण पत्र बनाने में गति लाये। उन्होंने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी गौठानों में गोबर की खरीदी की जाए तथा गोबर विक्रेताओं के भुगतान में किसी भी प्रकार की शिकायत ना आने पाए।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि आरबीसी 6-4 के प्रकरण, राजस्व संबंधी नामांकन-बंटवारा, भू-अर्जन आदि के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण किया जाए। कलेक्टर रघुवंशी ने बारी बारी से कृषि, उद्यानिकी, खाद्य, लोक निर्माण विभाग, वन विभाग, शिक्षा विभाग, आदिम जाति कल्याण विकास विभाग के समय सीमा में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। बैठक में अपर कलेक्टर चन्द्रकांत कौशिक ,नगर निगम आयुक्त विनय कुमार पोयाम, संयुक्त कलेक्टर ऋषिकेश तिवारी, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

आयुष्मान भारत कार्ड बनाने शिविर लगाने के दिये निर्देश

बेहतर स्वास्थ्य सुविधा निःशुल्क उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले में आयुष्मान भारत योजना के तहत जिलेवासियों का कार्ड बनाने का काम तेजी से चल रहा है। कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने आज समय सीमा की बैठक में निर्देश दिए कि आयुष्मान भारत योजनांतर्गत कार्ड बनाने हेतु नई कार्य योजना बनाकर शिविर लगाए। ताकि शेष छूटे हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा सके।

शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होने के पूर्व सभी स्कूल भवनों की करें आवश्यक मरमम्त

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर रघुवंशी ने अधिकारियों से कहा कि वर्तमान में स्कूलों का संचालन नहीं हो रहा है। अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि सभी स्कूलों के भवनों, शौचालयों, बाउंड्रीवाल, अतिरिक्त कक्षांे सहित अन्य आवश्यक मरमम्त एवं संधारण कार्य सुनिश्चित कर लिया जाये, ताकि बच्चे जब नये सत्र में शाला आये ंतो उनकी पढ़ाई में कोई व्यवधान न हो। Caste Certificate

Related Articles

Back to top button