ऑटोमोबाइल

देश की लोकप्रिय मारुती WagonR क्रैश टेस्ट में हुई बुरी तरह फेल, एडल्ट क्रैश के लिए 1 तो चाइल्ड सेफ्टी में मिली जीरो रेटिंग

Maruti WagonR : अभी हाल ही में ग्लोबल NCAP ने WagonR का क्रैश टेस्ट किया, और टेस्ट में यह कार बुरी तरह फेल हो गई। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक वैगनआर ने एडल्ट क्रैश रेटिंग के लिए 1 स्टार और बच्चों की सुरक्षा के लिए 0 स्टार स्कोर किया है। वैगन आर को इससे पहले 2019 में टेस्ट किया गया था और इसे 2 स्टार मिले थे।

यह भी पढ़ें : सराफा बाजार के टूटे सारे रिकॉर्ड ! रॉकेट की रफ्तार से बढ़े सोने-चांदी के दाम, जानें लेटेस्ट कीमत

हालांकि यह 2023 की तुलना में कम कड़े परीक्षण मापदंडों के तहत था, यही वजह है कि परीक्षण के अंकों में गिरावट आई है। गौर करने वाली बात यह है कि जिस कार पर पूरा देश इतना भरोसा करता है वो सेफ्टी जे लिहाज से बिलकुल भी सेफ नहीं है। अगर एक्सीडेंट हुआ तो कार में बैठे लोगों को गंभीर चोटें लग सकती है। जबकि इस कार में सेफ्टी के लिए ड्यूल एयरबैग्स, सीट बेल्ट जैसे फीचर्स स्टैण्डर्ड हैं।

Maruti WagonR : अधिकतम 34 में से मिले कितने अंक

मारुति सुजुकी वैगनआर ने अधिकतम 34 अंकों में से 19.69 अंक की रेटिंग प्राप्त की। कार ने फ्रंटल ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में 6.7 अंक और साइड मूवेबल डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में 13 अंक हासिल किए। कोई साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट नहीं किया गया क्योंकि कार में कर्टन एयरबैग नहीं हैं, केवल दो फ्रंट एयरबैग हैं।

34km से ज्यादा की देती है माइलेज

WagonR पेट्रोल और CNG में उपलब्ध है। इस कार में 1.0-लीटर K10C पेट्रोल और 1.2-लीटर K12N पेट्रोल लगा है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होंगे। माइलेज की बात करें तो इसका 1.0-लीटर K10C पेट्रोल इंजन एक लीटर में 25.19 km की माइलेज देता है जबकि CNG मोड पर यह कार 34.73 km/kg की माइलेज देगी। अब जो लोग ज्यादा माइलेज वाली कार की चाहत रखते हैं उनको नई Wagon-R पसंद आ सकती है।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में कोरोना विस्फोट! एक साथ 19 छात्राएं कोविड पॉजिटिव, हाई अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD जैसे फीचर तो मिलते ही हैं साथ ही इसमें एयर बैग्स, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सिक्योरिटी अलार्म, फ्रंट फॉग लैंप जैसे फीचर्स भी दिए गये हैं। Maruti WagonR में कंपनी ने 7 इंच ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेट सिस्टम दिया गया है, जो कि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button